An Unbiased View of आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



इसके अलावा कई लोगों का सवाल रहता है कि वो आंखों की देखभाल और आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए नंबर के चश्में का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में उनके लिए धूप के चश्में का विकल्प कितना सुरक्षित हो सकता है। तो आपको बता दें कि आजकल आप बड़ी ही आसानी से धूप में इस्तेमाल करने के लिए ट्रांजीशन चश्में यानी फोटोक्रोमेक लेंस खरीद सकते हैं। आमतौर पर यह धूप में इस्तेमाल करने के लिए नंबर के चश्में होते हैं। तो अगर आप आंखों की देखभाल के लिए नंबर का चश्मा पहनते हैं, तो आप भी फोटोक्रोमेक लेंस वाले ट्रांजीशन चश्में का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रांजीशन चश्में के कांच छांव वाले स्थान में सफेद रंग के होते हैं, हालांकि, धूप के प्रभाव में आते ही इनके कांच का रंग गहरा काला या भूरा हो जाता है।

घरेलू उपाय से करें आंखों की समस्याओं को दूर, अपनाएं यह टिप्स

चाहे उम्र कुछ भी हो, आंखों की देखभाल बहुत ज़रूरी है, ताकि इनकी चमक बनी रहे.

नीरज चौपड़ा पर हुई पैसो की बरसात, नगद से लेकर कार तक गोल्‍डन बॉय को मिले इतने सारे पुरस्‍कार

लेंस लगाने से पहले आंखों को साफ और नॉर्मल पानी से धोएं।

अपनी आंखों को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखें और अगर संभव हो तो अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज पहनें।

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि पाचन को सही रखना हमारे लिए क्यों जरूरी है. पाचन संबंधी क्या सेहत से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं, और इसे ठीक करने के लिए कौन से टिप्स को फॉलो किया जा सकता है. क्योंकि अगर आपका पाचन गड़बड़ है तो, इससे कई सारी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में आइये जानें हेल्दी पाचन के टिप्स...

हल्द्वानी: भोटिया पड़ाव चौकी क्षेत्र में युवक की लाश मिलने से सनसनी

आपको बता दें कि आपकी आंखों में जब पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते तो आपकी आंखों से नमी चली जाती है तथा आपकी आंखों में सूखापन more info आ जाता है। इस कारण आपकी आंखों में जलन पैदा होने लगती है। इस समस्या को “ड्राइ आई सिंड्रम” कहा जाता है। दरअसल हमारी आंखों की पलकों के आसपास की कुछ ग्रंथियां आंसुओं के उत्पादन का कार्य करती है। उम्र बढ़ने के साथ इनके कार्य में कमी आ जाती है या किसी दवाई के इंफेक्शन से इनके कार्य की गति धीमी पड़ जाती है, जिस वजह से ड्राइ आई सिंड्रम की परेशानी पैदा हो जाती है। इस अवस्था में आपकी आंखों में जलन या चुभन होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की आंखो की समस्याएं आ रही हैं तो आप यहां बताये गए उपायों की मदद ले सकती हैं।

गुरुग्राम स्थित पारस हॉस्पिटल के नेत्र विभाग के प्रमुख संजय वर्मा और बेंगलुरू के नारायण नेत्रालय के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के.

अपनी डाइट में ठंडे मसाले और हर्ब्स जैसे कि जीरा, इलायची, धनिया, सौंफ और गुलकंद को शामिल करं। इससे शरीर का तापमान कम करने में मदद मिलती है। (गर्मियों में न खाएं ये मसाले)

आईएएनएस से बातचीत में मशहूर नेत्र विशेषज्ञ अनिल रस्तोगी ने बताया कि, इनमें से अधिकतर बच्चों में अभिसरण अपर्याप्तता की समस्या देखी गई - यह एक ऐसी अवस्था है, जहां निकट स्थित किसी चीज को देखने के दौरान आंखें एक साथ काम करने में असक्षम रहती हैं। इस स्थिति के चलते एक आंख के अंदर रहने के दौरान दूसरी बाहर की ओर निकल आती है, जिससे चीजें एक से अधिक संख्या में दिखायी पड़ती हैं या फिर नज़र धुंधली महसूस होने लगती है। इसी तरह बच्चों को ये समस्याएं भी हो रही हैं-

टीवी,कंप्यूटर, मोबाइल फोन पर पढ़ाई करते समय थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लें

आंखों की इन समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चल कर ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं। आंखों में जलन होना, पानी आना और आंखों में सूजन हो जाना आम बात हो गई है। इसकी वजह है कि लोग ज्यादा समय तक कम्प्यूटर पर काम करते हैं और बाकी समय भी स्मार्टफोन में व्यस्त रहते हैं। शुरुआत में कुछ घरेलू उपाय करके आंखों की मामूली समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

Report this wiki page